Total Count

uttrakhand

BSF जवानों ने ₹5.17 का सोना बरामद किया | BSF jawans recovered gold worth ₹5.17 lakh.


 BSF SOUTHBENGAL  फ्रंटियर के जवानों ने  एल.सी.एस.  बीओपी घोजडांगा पर सुरक्षा जांच के दौरान एक बांग्लादेशी यात्री को पकड़ा तथा उसके पास से 01 सोने की कलाई घड़ी, 01 सोने की चेन और 02 सोने की अंगूठियां (कुल वजन-106.33 ग्राम) जब्त कीं, जिनकी कीमत ₹5.17 लाख है, जिन्हें बांग्लादेश से भारत में तस्करी करके लाया जा रहा था।

एचएचवीबी


आपको बीएसएफ के बारे में सूक्ष्म जानकारी भी दे देते है

BSF का पूरा नाम सीमा सुरक्षा बल (Seema Suraksha Bal) है. ये भारत की एक प्रमुख सीमा रक्षक बल है, जिसे 1965 भारत-पाक युद्ध के बाद स्थापित किया गया था. इसकी भूमिका भारत की सीमाओं की रक्षा करना है, खासकर पाकिस्तान और बांग्लादेश के साथ लगने वाली सीमाओं पर.



आइए देखें BSF के कुछ मुख्य कार्य:

  • सीमा सुरक्षा: BSF का मुख्य काम भारत की सीमाओं की निगरानी करना और उनकी रक्षा करना है. इसमें गैर-कानूनी गतिविधियों को रोकना, जैसे कि तस्करी और सीमा पार  आवजाही शामिल है.
  • आंतरिक सुरक्षा: हालांकि सीमा सुरक्षा BSF का मुख्य काम है, इसे आतंकवाद और उग्रवाद विरोधी अभियानों में भी तैनात किया जाता है, साथ ही राज्य सरकारों के अनुरोध पर कानून व्यवस्था बनाए रखने में भी मदद करता है.
  • सीमावर्ती क्षेत्रों में सुरक्षा का भाव: BSF सीमावर्ती क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को सुरक्षा का दिलाने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है.

तो BSF भारत की सीमाओं की रक्षा करने और देश की सुरक्षा सुनिश्चित करने के साथ साथ आंतरिक सुरक्षा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है.