Total Count

uttrakhand

एमेजॉन बेव सर्विसेज कम्‍पनी भारत में क्‍लाउड कम्‍प्‍यूटिंग से जुडे बुनियादी ढॉचे के लिए 2030 तक लगभग एक लाख पांच हजार करोड रूपये निवेश करेगी |Amazon Web Services Company will invest about one lakh five thousand crore rupees by 2030 for the infrastructure related to cloud computing in India.




 एमेजॉन बेव सर्विसेज कम्‍पनी भारत में क्‍लाउड कम्‍प्‍यूटिंग से जुडे बुनियादी ढॉचे के लिए 2030 तक लगभग एक लाख पांच हजार करोड रूपये निवेश करेगी। इसका उद्देश्‍य क्‍लाउड सेवाओं में उपभोक्‍ताओं की बढती मांग को पूरा करना है। एमेजॉन की क्‍लाउड कम्‍पनी इकाई ने आज एक बयान में यह जानकारी दी। इसके साथ ही भारत में एमेजॉन का कुल निवेश 2030 तक एक लाख 36 हजार करोड रुपये से अधिक होने का अनुमान है। 

कम्‍पनी ने बताया है कि डेटा सेंटर अवसंरचना में निवेश से भारतीय कारोबार में वार्षिक एक लाख 31 हजार से अधिक पूर्णकालिक नौकरियां सृजित होने की आशा है। इस निवेश से निर्माण, इंजीनियरिंग तथा अन्‍य क्षेत्रों में नौकरियां पैदा होंगी।

अमेज़ॉन वेब सर्विस क्या है

अमेज़ॅन वेब सर्विस (Amazon Web Services, AWS) एक बड़ी और व्यापक बादल परिचालित सेवा प्रदाता है जो कंप्यूटिंग और संगठनों को विभिन्न आवश्यकताओं के लिए विभिन्न आईटी सेवाओं की पेशकश करता है। AWS कंप्यूटिंग संसाधनों, डेटा संग्रहीत करने और संग्रह करने के लिए विभिन्न सेवाएं, नेटवर्क और सुरक्षा सेवाएं, मैनेजमेंट उपकरण, वेब ऐप्लिकेशन विकास, मोबाइल ऐप्स विकास, मशीन लर्निंग और वाणिज्यिक एप्लीकेशन्स के लिए विभिन्न सेवाएं, डेटाबेस, संग्रह और व्यवस्थापन उपकरण, और बड़े मात्रा में डेटा प्रसंस्करण और एनालिटिक्स के लिए सेवाएं प्रदान करता है।

AWS की सेवाएं आइटी इंफ्रास्ट्रक्चर के बिना भी उपयोगी हैं, जो ग्राहकों को उनके व्यवसायिक और तकनीकी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए अमेज़ॅन के सर्वर और इंफ्रास्ट्रक्चर के उपयोग की आवश्यकता नहीं होती है