Total Count

uttrakhand

कानून एवं ट्रैफिक व्यवस्था को और सुदृढ़ करेंगे ड्रोन सायरन बजाते ड्रोन करेंगे सिटी पेट्रोलिंग

 कानून एवं ट्रैफिक व्यवस्था को और सुदृढ़ करेंगे ड्रोन , सायरन बजाते ड्रोन करेंगे सिटी पेट्रोलिंग



  • संदिग्ध वाहन को 5 किमी दायरे तक टैप करेगा डोन,
  • पार्किंग के लिए भी ड्रोन से ढूंढ़ी जा रही खा ली जगह


DEHRADUN (1 Dec) ड्रोन की हेल्प से दून पुलिस अब हाईटेक होने जा रही है. ड्रोन के जरिये न केवल संदिग्ध वाहनों को ट्रैप किया जाएगा कि लॉ एंड ऑर्डर को मेंटेन रखने में भी दोन हेल्पफुल होगा. खास बात ये है कि लॉ एंड ऑर्डर जैसी स्थिति में बकायदा पुलिस में ड्रोन टाइट और पब्लिक एनाउंसमेंट सिस्टम के साथ मौके पर पहुंचेगी और लाइव तरी कंट्रोल रूम तक पहुंचाएगी,

पुलिस पेट्रोल वेन की तर्ज घर आएगा ड्रोन

इन ट्रैफिक पुलिस हाईटक होने की ओर कदम बढ़ा रही है. पहले एक्सपेरिमेंट्स के तौर पर दून की ट्रैफिक पुलिस ने ट्रैफिक ॉलेशन पर नजर रखने का ट्रायल पूरा किया, जिसमें सफलता भी मिली, लेकिन, लॉ एंड ऑर्डर जैसी स्थिति पर नियंत्रण रखने तक के लिए ड्रोन का ट्रायल पॉयलट प्रोजेक्ट के तहत चल रहा है. इसमें काफी हद तक किए गए ट्रायल सक्सेस भी बताए गए हैं. एसपी ट्रैफिक अक्षय काँडे का कहना है कि ट्रैफिक पुलिस एक स्टार्टअप के साथ नई तकनीक पर काम कर रही है. इसके लिए स्टार्टअप ने पांच होन को लेकर ट्रैफिक पुलिस के साथ काम करना शुरू भी कर दिया है. कहा गया है कि लॉ एंड ऑर्डर जैसी स्थिति में दोन मौका-ए-तस्वीरें कंट्रोल रूम तक पहुंचेंगी. इस पर पैनी नजर रखेगा, बाकापर, ये दोन पुलिस को पेट्रोल वैन की तर्ज पर शूटर रेड-ब्ल्यू लाइट और अनाउंसमेंट के साथ मौके पर पहुंचकर सब कुछ कंट्रोल रूम तक पहुंचाएगा.

5 किमी तक संदिग्ध वाहन को करेगा ट्रैप


पुलिस का दावा है कि ड्रोन से पैनी निगहबानी रखने के लिए ड्रोन पूरी तरह जीपीएस सिस्टम से कनेक्ट होगे, झेन के जरिए ली जाने वाली लाइव तस्वीरों को कंट्रोल रूम तक पहुंचाएगी , इस प्रकार से दून ट्रैफिक पुलिस के पास इस प्रकार के इनकी संख्या तक पहुंच गई है. दावा यहां तक किया जा रहा है कि पुलिस के वायरलेस सैट पर सिटी के किसी इलाके में संदिग्ध वाहन के दौड़ने या फिर देखे जाने की सूचना पलैश होती है तो उसको भी ये ड्रोन ट्रैप करेगा हालांकि, ऐसे वाहन को ट्रैप करने लिए अब तक 5 किमी तक ही ड्रोन की पहुंच हो पा रही है. जिसका दायरा और ज्यादा बढ़ाने की कोशिश की जा रही है.